ऑनलाइन 60 लाख रूपये की ठगी के मामले में नाईजीरियन निवासी को किया गिरफ्तार

ऑनलाइन 60 लाख रूपये की ठगी के मामले में नाईजीरियन निवासी को किया गिरफ्तार

जयपुर 11 जुलाई। भरतपुर की थाना अटलबन्द पुलिस ने इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन 60 लाख रुपये की ठगी को प्रयुक्त इन्टरनेट उपकरणों पर छोडे गये सुरागों का विश्लेषण करते हुये अमित एस्टोनिया क्लासिक अपार्टमेन्ट नियर उदरी चौक पुणे इलाके में दबिश देकर नाईजीरियन के निवासी माईकल को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।
पुलिस अधीक्षक भरतपुर श्री अनिल कुमार टांक ने आज जानकारी देते हुए बताया कि हाउसिंग बोर्ड थाना मथुरागेट भरतपुर निवासी तथा भारतीय सेना से सेवानिवृत हवलदार श्री निर्भयसिंह पुत्र दीपचन्द जाति वैष्य के साथ अगस्त 2016 में इन्टरनेट के माध्यम से 60 लाख रूपये की ठगी करने का एक मामला 3 मार्च,2017 को थाना अटलबन्द पर पंजीबद्व कराया गया था। अटलबन्द पुलिस द्वारा इस पूरे मामले के मुख्य सूत्रधार नाईजीरिया निवासी माईकल को गिरफ्तार गया है।
श्री टांक ने बताया कि उक्त घटना को गम्भीरता से लेते हुये अतिक्ति पुलिस अधीक्षक मुख्यालय भरतपुर श्री भरतलाल मीना व वृताधिकारी वृत शहर भरतपुर श्री आवडदान रत्नू के निर्देशन में थानाधिकारी थाना अटलन्द श्री दीपक ओझा पु0नि0 के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित कर उक्त मामले का खुलासा करने के निर्देश दिये गये थे। पुलिस थाना अटलबन्द पर पदस्थापित उप निरीक्षक श्री मनीष शर्मा द्वारा साईबर सैल भरतपुर में पदस्थापित पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर मामले में कडी से कडी बिठाते हुये अपराधियों द्वारा प्रयुक्त इन्टरनेट उपकरणों पर छोडे गये सुरागों से सावधानी से विश्लेषण करते हुये दो महीनों की कडी मेहनत के बाद अपराधियों के पूना (महाराष्ट्र) स्थित एक रिहायशी इलाके में रहने की पुख्ता सूचना प्राप्त हुई थी। इस पर टीम के द्वारा अमित एस्टोनिया क्लासिक अपार्टमेन्ट नियर उदरी चौक पुणे इलाके में दबिश देकर मामले के मुख्य सूत्रधार माइकल को दस्तयाब कर लिया गया।
उन्होंने बताया कि माइकल द्वारा पूछताछ पर कुछ सुराग दिये गये तथा आरोपी के पास से जप्त दस्तावेजों तथा मोबाईल से काफी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई हैं। जिस पर नाईजीरिया निवासी माईकल को बापर्दा गिरफ्तार किया गया है। माइकल की पूछताछ व अनुसंधान के दौरान सामने आया है कि माइकल व उसके साथियों द्वारा संगठित रूप से ऑनलाईन भारत के विभिन्न क्षेत्रों में करोडों की चीटिंग की गई है एवं अभियुक्त व उसके साथियों के द्वारा रिहायशी शानोशौकत वाला जीवन जीने के लिए ऑनलाईन चीटिंग करके वारदातों को अंजाम देते हैं। इन लोगों को मंहगी-मंहगी गाडिया, मोबाईल, हैण्ड वॉच, ब्रान्डेड कपडे पहने का शौक है। ये शौक को पूरा करने के लिए इसी वारदातें करते हैं।
  • Powered by / Sponsored by :