नींदड़ गॉंव के किसानों की सुध ले सरकार : पायलट 

 नींदड़ गॉंव के किसानों की सुध ले सरकार : पायलट 

 जयपुर, 07अक्टूबर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने नींदड़ गॉंव की जमीन अवाप्ति किये जाने के खिलाफ किसानों के विरोध-प्रदर्शन की सरकार द्वारा अनदेखी किये जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।
 
श्री पायलट ने कहा कि गत् कुछ समय से नींदड़ गॉंव के किसान व आम ग्रामीण सरकार द्वारा उनकी बेशकीमती जमीनों की अवाप्ति का विरोध कर रहे हैं, परन्तु भाजपा सरकार व प्रशासन द्वारा उनकी इस समस्या का कोई निदान नहीं किया जा रहा है और ना ही गढ्ढे खोदकर चिलचिलाती धूप में उनमें बैठकर विरोध-प्रदर्शन कर रही महिलाओं व पुरूषों की सरकार व प्रशासन ने अब तक सुध ली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार किसान विरोधी है यह तो गत् चार साल में स्पष्ट रूप से साबित हो गया है और तीन दिन पूर्व कैबीनेट बैठक में चारागाह भूमि के अन्य उपयोग की स्वीकृति प्रदान कर सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अपने नीहित उद्देश्य साधने के लिए वह किसानों की जमीनों को तो अवाप्त करेगी ही साथ ही बेजुबान पशुओं के चारे हेतु आरक्षित भूमि को खनन् व अन्य कार्यों हेतु आवंटित कर अपना स्वार्थ सिद्ध करना चाहती है। उन्होंने कहा कि नींदड़ गॉंव के नागरिक चाहते हैं कि सरकार पुन: सर्वे करवाकर स्पष्ट करे कि उनकी जमीन वास्तविकता में अवाप्ति योग्य है या नहीं और यदि जमीन को सरकार अवाप्त करती है तो उन्हें भूमि अधिग्रहण कानून के हिसाब से उचित पुनर्भरण किया जाए और लॉटरी के स्थान पर सभी लोगों को उचित स्थान पर जमीन आवंटित की जाए।
 
 
 
श्री पायलट ने कहा कि किसानों को बेघर कर सरकार उनकी जमीनों पर आवासीय योजना लाना चाहती है जो उनके साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि नींदड़ गॉंव के निवासियों के संघर्ष को सरकार संज्ञान में नहीं लेकर अपनी संवेदनहीनता का परिचय दे रही है। उन्होंने कहा कि जिस जयपुर विकास प्राधिकरण की जिम्मेदारी है कि वह लोगों के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें विश्वास में ले उसके आयुक्त समाधान निकाले बिना ही किसी सरकारी प्रयोजन के लिए विदेश जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनता की सुध लेने के स्थान पर जनता को उसके हाल पर छोड़ रही है जो जनता के मानवाधिकारों व लोकतांत्रिक मूल्यों का हनन् है। उन्होंने कहा कि वैसे भी हर समस्या का निदान ब्यूरोक्रेसी पर छोडक़र भाजपा सरकार ने समस्याओं को और उलझाने का ही काम किया है और इससे यह भी साबित होता है कि सरकार समस्याओं का निदान करने में पूरी तरह से विफल है।
 
उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार सामने है इसके बावजूद लोगों को बेघर करने
 
की सरकारी मुहिम् जारी है जिससे स्पष्ट होता है कि भाजपा सरकार जनभावनाओं के खिलाफ काम कर रही है। 
  • Powered by / Sponsored by :