पुख्ता प्रबन्ध रखे स्वास्थ्य विभाग – जिला कलेक्टर

पुख्ता प्रबन्ध रखे स्वास्थ्य विभाग – जिला कलेक्टर

नागौर, 22 मई। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि गर्मी के मौसम में पानी, बिजली की आपूर्ति सुचारु रहे तथा लू, तापघात से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के पुख्ता प्रबन्ध स्वास्थ्य विभाग रखें।
गौतम सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जलदाय विभाग, विद्युत तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की पृथक-पृथक आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होनें कहा कि गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के उपाय के लिए चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग आईईसी का कार्य करें तथा सभी अस्पतालों में लू, तापघात से बचाव की दवाएं उपलब्ध रहें। विभाग उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग बेहतर तरीके से करते हुए आम व्यक्ति को गुणात्मक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाए। उन्होनें कहा कि नरेगा श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच का कार्य भी विभाग एक कार्ययोजना के तहत प्रारम्भ करें जिसमें सभी राहत कार्यों पर लगे श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण हो सके।
कुमारपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व दिवस अभियान में नीजी चिकित्सालय के चिकित्सकों को भी जोड़ा जाए, जिससे इस अभियान में अधिकाधिक महिलाएं लाभान्वित हो सके। उन्होनें कहा कि जिले में झोलाछाप डॉक्टरों पर प्रभावी अकुंश लगाने की कार्रवाई विभाग करें इसके लिए प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों का आवश्यक सहयोग उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होनें कहा कि चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग आपस में सामंजस्य स्थापित कर ऐसी व्यवस्था करें कि ग्रामीण क्षेत्र में आयुर्वेद व चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एक साथ बैठकर लोगों का इलाज करें। साथ ही आयुर्वेद विभाग ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों को योग के बारे में भी बताएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं की जानकारी एएनएम तक के कार्मिक को होनी चाहिए जिससे वह अपने कार्यक्षेत्र में लोगों को योजनाओं के बारे में बता सके। उन्होनें मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी सहित सभी ब्लॉक सीएमओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र की दस चिकित्सालयों का निरीक्षण प्रतिमाह करें। साथ ही चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग यह भी सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले विभिन्न मेलों में चिकित्सा शिविर का आयोजन करें तथा लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में बताएं साथ ही मेलार्थियों के स्वास्थ्य का परीक्षण भी करें।
कुमार ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि पानी की आपूर्ति सुचारु रुप से बनाए रखें तथा समय-समय पर पानी का सेम्पल लेकर उसका परीक्षण भी करें, जिससे किसी तरह की जलजनित बीमारी न हो। उन्होनें नागौर जिले में इंदिरा गांधी नहर परियोजना के होने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होनें विद्युत विभाग के अभियंताओं से कहा कि गर्मी के मौसम में विद्युत कटौती कम से कम हो, इसके पुख्ता प्रबन्ध किए जाएं तथा मैंटेनेंस के लिए विद्युत कटौती करनी हो तो इसकी सूचना पूर्व में ही सम्बन्धित क्षेत्र के लोगों को मिले इसकी भी व्यवस्था हो। उन्होनें कहा कि विद्युत छीजत रोकने के लिए अधिकारी पूर्ण सजगता के साथ कार्य करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर चंदगीराम झाझरिया सहित विद्युत व जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता सहित सहायक अभियंता स्तर के अधिकारी, चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी समेत जिले के सभी ब्लॉक सीएमओ, जिला आयुर्वेद अधिकारी व अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :