प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति को स्वरोजगार के लिए केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध हो जाए: सीआर चौधरी

प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति को स्वरोजगार के लिए केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध हो जाए: सीआर चौधरी

नागौर 20 फरवरी। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री सीआर चौधरी ने कहा कि प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति को स्वरोजगार के लिए केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध हो जाए इसके लिए बैंक अधिकारी और संवेदनशीलता तथा मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए कार्य करें। जिससे अधिकाधिक बेरोजगार युवक स्वरोजगार स्थापित कर अपना व अपने परिवार का आर्थिक स्तर ऊपर उठा सके।
चौधरी मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के सभी कार्यालयों के कार्यालय अध्यक्षों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रोजगार की स्थापना के लिए शीघ्र लोन मिले इसके लिए लीड बैंक अधिकारी भी पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति में लीड बैंक अधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण हो तथा उसे और अधिक कार्य करने की शक्तियां मिले इसके लिए भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में पत्र लिखकर यह बताया जाएगा कि केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में बैंक के शाखा प्रबंधकों द्वारा ऋण स्वीकृत करने में जो कठिनाई आती है। उन्हें जिला स्तर पर लीड बैंक अधिकारी द्वारा निस्तारित कर आवश्यक दिशा-निर्देश देकर ऋण स्वीकृत करवा सके।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा ईनाणा के पास बाईपास का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जाए। इसके लिए 4 करोड 50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत करवाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से बातचीत कर बाईपास के लिए राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की मूंडवा, खजवाना सड़क चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र किया जाए साथ ही विभिन्न कार्यकारी एजेंसी या उनके द्वारा संपादित हो रहे निर्माण कार्यों को निश्चित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करें।
सी आर चौधरी ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना के माध्यम से नागौर जिले में जो निर्माण कार्य जलापूर्ति के लिए चल रहे हैं वे सभी निश्चित समय में पूर्ण हो जाए, यह सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले गर्मी के मौसम को देखते हुए अजमेर विद्युत वितरण निगम यह सुनिश्चित कर लें की गर्मी के मौसम में विद्युत आपूर्ति बाधित ना हो, इसके पुख्ता प्रबंध कर लिए जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के अभियंता को निर्देश दिए की मूंडवा शहर में विभिन्न जलप्रदाय योजनाओं के विस्तार के कार्य अगले 2 माह में पूर्ण कर लिए जाए। जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गर्मी से पहले ही पानी की आपूर्ति हो सके।
केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ के कार्य अधिकाधिक स्वीकृत किए जाएं। साथ ही सांसद व विधायक कोष से होने वाले कार्य भी निश्चित समय सीमा में पूर्ण हो जाए, यह सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों से कहा कि आपस में सामंजस्य व समन्वय स्थापित करते हुए विकास कार्यों को गति के साथ पूरा करें ताकि सरकार द्वारा जारी धन राशि का लाभ आमजन को समय पर मिल सके
बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने जलदाय विभाग तथा नहर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आने वाले दिनों में नहर में क्लोजर रहेगा। ऐसे में पानी की आपूर्ति बाधित ना हो इसके लिए जल का भंडारण मांग के अनुसार कर लिया जाए, ताकि पानी की आपूर्ति बाधित ना हो। उन्होंने कहा की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को मध्य नजर रखते हुए विद्युत कटौती कम से कम की जाए। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :