महाविद्यालयी विद्यार्थियों ने युवा कल्पनाओं को शब्द दिए

महाविद्यालयी विद्यार्थियों ने युवा कल्पनाओं को शब्द दिए

जोधपुर 10 नवम्बर। अखिल भारतीय साहित्य परिषद राजस्थान के तत्वावधान में कथेतर गद्य विधाओं पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे एवं अंतिम दिन स्नातक एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों ने विभिन्न विधाओं पर लेखन कर युवा कल्पनाओं को शब्द दिए। इसी के साथ इस कार्यशाला का समापन हुआ।
अखिल भारतीय साहित्य परिषद जोधपुर के संयोजक डॉ. रामवीरसिंह ने बताया कि शुक्रवार 10 सितम्बर को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पुराना परिसर स्थित विधि संकाय के पुस्तकालय हॉल में महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए रेखाचित्र, संस्मरण, निबंध एवं यात्रा वृत्तांत लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें जोधपुर नगर की लगभग 20 शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विभिन्न महाविद्यालयों में अध्ययनरत महिला विद्यार्थियों ने लेखन प्रतियोगिता में विपुल उत्साह का प्रदर्शन किया। जहां लड़कों ने निबंध एवं यात्रा वृत्तांत लेखन विधा में अधिक रुचि दिखाई, वहीं लड़कियों का रुझान संस्मरण, रेखाचित्र एवं लघुकथा लेखन पर रहा। सभी प्रतिभागियों को परिषद की ओर से प्रमाण-पत्र दिए गए।
ज्ञातव्य है कि विद्यार्थियों की सर्जनात्मक प्रतिभा के उन्मेष एवं विकास हेतु इस कार्याशाला का आयोजन किया गया जिसके पहले दिन उन्हें विभिन्न विधाओं की लेखन बारीकियों को समझाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया तथा दूसरे दिन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी पसंद की विधा पर रचनात्मक लेखन किया। इस प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले युवाओं को राज्य स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. मोहनलाल गुप्ता तथा प्रदेश के ख्यातिनाम लेखक डॉ. नरेन्द्र मिश्र, डॉ. शैलेन्द्र स्वामी एवं डॉ. श्रवणकुमार भी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :