कोचिंग जा रही नाबालिक बालिका का फिल्मी स्टाईल से किये गये अपहरण का पर्दाफाश, 02 अभियुक्त गिरफ्तार

कोचिंग जा रही नाबालिक बालिका का फिल्मी स्टाईल से किये गये अपहरण का पर्दाफाश, 02 अभियुक्त गिरफ्तार

जयपुर, 30 जनवरी। पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व ज्ञानचन्द्र यादव ने बताया कि दिनांक 14.09.2023 को परिवादी ने पुलिस थाना प्रताप नगर जयपुर पूर्व पर उपस्थित होकर एक रिपोर्ट इस आशय की पेश की कि ‘‘मेरी बुआ जी की लडकी सुबह 7 बजे घर से कोचिंग के लिए जा रही थी, जिसका सैक्टर 10 सामुदायिक केन्द्र के सामने से अज्ञात बदमाशों ने अपहरण कर लिया।‘‘ आदि रिपोर्ट पर मुकदमा नम्बर 863/2023 जुर्म धारा 363 IPC में दर्ज किया जाकर अनुसंधान श्री बलदेव HC1215 के जुम्मे किया जाकर तलाश अपहर्त बालिका व मुल्जिमान प्रारम्भ की गई।
अभियुक्तगण द्वारा बालिका को दिनांक 14.09.2023 को इलाका थाना लखनपुर जिला भरतपुर में सुनसान जगह पर मुंह पर टेप व हाथ-पैरों को रस्सी से बांधकर पटक दिया गया था, जिस पर बालिका ने किसी तरह से स्वयं को मुक्त कराकर काफी दूर तक पैदल-पैदल चलकर एक महिला को सूचना देने पर पुलिस को सूचना होने पर पुलिस थाना प्रतापनगर जयपुर पूर्व द्वारा अपहृत बालिका को प्रकरण में दस्तयाब कर मालूमात किया गया तो 03 बदमाषों द्वारा बालिका को सामुदायिक केन्द्र के पास, सैक्टर 11, प्रतापनगर, जयपुर से अपहरण कर चाकू की नोंक पर डरा-धमका कर उसे आगरा रोड पर हाईवे से गाडी उतार कर सुनसान खेतों में ले जाकर उसके मुंह पर टेप चिपकाकर व हाथ पैरों को रस्सी से बांधकर गाड़ी की डिग्गी में पटककर इलाका थाना लखनपुर, जिला भरतपुर में छोड़ा जाना सामने आया।
प्रकरण की संवेदनशीलता को मध्येनजर रखते हुए मुल्जिमानों की त्वरित तलाश एवं गिरफ्तारी हेतु श्रीमती सुमन चौधरी अति0 पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व के मार्गदर्शन, विनोद शर्मा, सहायक पुलिस आयुक्त, सांगानेर, जयपुर, पूर्व के निर्देशन में, जहीर अब्बास, पुलिस निरीक्षक थानाधिकारी पुलिस थाना प्रतापनगर जयपुर पूर्व के नेतृत्व में टीम का गठन किया गयाः-
पुलिस टीम द्वारा किये गये प्रयासः-
घटना की गंभीरता को देखते हुए विनोद शर्मा सहायक पुलिस आयुक्त सांगानेर जयपुर पूर्व के निकटतम पर्यवेक्षण में थानाधिकारी जहीर अब्बास पुलिस निरीक्षक के नेतृत्व में थाना प्रताप नगर जयपुर पूर्व पर उपरोक्त टीम का गठन किया जाकर घटना स्थल के आस-पास लगभग 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चैक की गई। जिस गाडी से पीडिता बालिका का अपहरण किया गया था, उस गाडी की नम्बर स्पष्ट नहीं होने के कारण अलग-अलग सीरिज के नम्बर का आंकलन कर जयपुर व जोधपुर में विभिन्न स्थानों पर गाडियों की तस्दीक की गई व गाडियों को सही करने वाले गैराजों को एक-एक कर चैक किया गया। गाडी पर नम्बर प्लेट के अलावा अन्य विशिष्ट पहचानों को अन्य गाडियों से तस्दीक किया गया। गाडी पर टैक्सी नम्बर होने का संदेह होने पर विभिन्न टैक्सी गाडियों के ड्राईवरों से पूछताछ की गई। घटनास्थल के आसपास के बीटीएस प्राप्त किये जाकर संदिग्ध नम्बरों की सीडीआर प्राप्त की जाकर विश्लेषण किया गया। इसी दौरान थाना प्रतापनगर के कानि0 गणेश नम्बर 9958 ने सूचना दी, कि वारदात में प्रयुक्त वाहन का स्वामी हरिओम मीना है, जो कि जेडीए स्टॉफ कॉलोनी प्रतापनगर जयपुर के पास टैक्सी टै्रवल्स का कार्य करता है, जिस पर हरिओम मीना को तलब कर अनुसंधान किया गया तो उसके द्वारा अपने पास काफी वाहन होना व वाहनों पर अलग-अलग ड्राईवर होना बताया, जिस पर उसके पास उस दौरान वाहनों पर लगे चालकों से घटना के पर्दाफाश हेतु पृथक-पृथक तस्दीक करने पर अभियुक्त कुलदीप सिंह, तेजेन्द्र उर्फ तेजू व मनीष द्वारा उक्त वाहन को वारदात में प्रयुक्त करना बताया, जो आगरा के रहने वाले है। जिन्हें गठित टीम द्वारा तकनीकी आधार पर सीडीआर व मोबाईल लोकेशन से ट्रेस कर तेजेन्द्र उर्फ तेजू को वृन्दावन व कुलदीप को आगरा (उतरप्रदेश) से दस्तयाब किया गया। आरोपीगणों ने पूछताछ में वारदात को अन्जाम देना व एक अन्य साथी मनीष को भी वारदात में शामिल होना बताया तथा बालिका का अपहरण कर फिरौती मांगने व बालिका से गलत कृत्य करने के उद्देश्य से अपहरण करना बताया, परन्तु बालिका द्वारा अपने पिता की मृत्यु हो जाना व मॉ के द्वारा घरो में जाकर काम करना बताने पर इलाका थाना लखनपुर जिला भरतपुर के पास खेतों में सुनसान जगह पर पटककर चले जाना स्वीकार किया। अभियुक्तगण का एक साथी मनीष अभी फरार है, जिसकी तलाश हेतु एक टीम आगरा रवाना की गई है।
अभियुक्त के नाम पतेः-
1. कुलदीप पुत्र भंवरसिंह जाति जाट उम्र 22 साल निवासी ग्राम नंगला मुहना बीसलपुर थाना कागारौल जिला आगरा उतरप्रदेश।
2. तेजेन्द्र उर्फ तेजू पुत्र अमर सिंह चाहर जाति जाट उम्र 21 साल निवासी ग्राम बेरी चाहर पुलिस थाना कागारौल जिला आगरा उतरप्रदेश।
विशेष भूमिकाः- उक्त अभियुक्त को गिरफ्तार करवाने में पुलिस थाना प्रतापनगर जयपुर पूर्व के स्पेशल टीम के सदस्य शंकर लाल कानि0 7740, गणेश कानि0 9958 की विशेष भूमिका रही।
  • Powered by / Sponsored by :