महावीर फिलीपिन्स फाउण्डेशन इन्कार्पोरेटेड द्वारा आयोजित विकलांग शिविर का निरीक्षण

महावीर फिलीपिन्स फाउण्डेशन इन्कार्पोरेटेड द्वारा आयोजित विकलांग शिविर का निरीक्षण

जयपुरः प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में जयपुर फुट के लाभान्वितों से भेंट की ।
प्रधानमन्त्री मोदी मनीला में महावीर फिलीपिन्स फाउण्डेशन इन्कार्पोरेटेड (एम.पी.एफ.आई.) द्वारा आयोजित विकलांग शिविर का निरीक्षण किया, जहॉं इस वर्ष 757 फिलीपिन्स के दिव्यांगों को जयपुर फुट लगाए गए ।
प्रधानमन्त्री ने शिविर में दिव्यांगों से मुलाकात की और जयपुर फुट के बारे में उनकी प्रतिक्रिया जानी।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1985 में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बी.एम.वी.एस.एस.) के कार्यकारी अध्यक्ष विरेन्द्र राज मेहता जब मनीला में एशियन डवलपमेन्ट बैंक में कार्यरत थे तो उन्होंने तथा भारतीय मूल के तत्कालीन मनीला के महापौर डॉ. रेमन भगतसिंह ने महावीर फिलीपिन्स फाउण्डेशन की स्थापना की थी । फाउण्डेशन की स्थापना में बी.एम.वी.एस.एस. ने अपने उत्पाद और तकनिकी कर्मियों को मनीला भेजकर वहाँ जयपुर फुट का निर्माण शुरू किया ।
पद्मश्री से सम्मानिक विरेन्द्र राज मेहता के नेतृत्व में वर्तमान में मनीला में जयपुर फुट शिविर का संचालन हो रहा हैं ।
प्रधानमन्त्री मोदी ने टवीट कर कहा कि महावीर फिलीपिन्स फाउण्डेशन जाकर मैंने यह देखा कि कैसे जयपुर फुट दिव्यांगों को लाभ पहुँचा रहा हैं । मैंने दिव्यांगां से बातचीत भी की और प्रदर्षनी देखी ।
बी.एम.वी.एस.एस. के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता ने जयपुर में कहा कि जयपुर फुट 29 देषों में प्रचलित हैं और अब तक इन देषों में लगभग 27 हजार लोग जयपुर फुट के सहारे चलते हैं । मेहता ने बताया कि अब तक भारत और विदेषों में 16 लाख दिव्यांगों का पुर्नवास किया जा चुका हैं ।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष अप्रैल से अक्टूबर तक लगभग 33 हजार लोगों को पुर्नवास किया जा चुका हैं, जिस पर 10 करोड़ रूपये का खर्च आया ।
  • Powered by / Sponsored by :