भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न

भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न

दौसा, 15 मार्च। जिले में नक्काशी का कार्य करने वाले श्रमिकों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए सभी संस्थान मालिका को पाबन्द करने के लिए संयुक्त जांच अभियान चलाया जायेगा।
गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार टास्क फोर्स ( बी.टी. एफ ) समिति की बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलेक्टर नरेश कुमार शर्मा ने यह बात कही। उन्हांने कहा कि पत्थर पर नक्काशी का कार्य करने वाले श्रमिकों के अधिकांश तौर पर सिलिकोसिस की बीमारी हो जाती है जो जानलेवा बीमारी हैं। डस्ट से बचाव ही इस बीमारी से बचने का मात्रा एक उपाय हैं। श्रमिकों में चेतना जागृत करने व बचाव के संसाधान उपयोग में लेकर ही श्रमिक पत्थर पर नक्काशी का कार्य करें। इसके लिए दुकान व फर्म मालिक अपने अधीन काम करने वाले श्रमिकों के लिए पंखा, मॉस्क, गुड , तोलिया ,जैसे आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवायेंगे। श्रमिकों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने में लापरवाही बरतने व श्रमिकों का शोषण करने वाले व्यवसायिक संगठन व फर्म के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए संयुक्त जांच दल का गठन किया जायेगा। जिसमें जिला उ़द्योग केन्द्र के अधिकारी, श्रम कल्याण अधिकारी, फेक्ट्री एवं बायलर्स विभाग के अधिकारी एवं संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को शामिल किया जायेगा। यह संयुक्त दल दौसा से महवा तक पत्थर नक्काशी का कार्य करवाने वाली संस्थानों का निरीक्षण कर कार्यरत ज्ञमिको के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे तथा श्रमिकों में चेतना जागृत करने का कार्य करेंगे।
सैस वसूली के लिए प्रभावी कार्यवाही करें
जिला कलेक्टर नरेश कुमार शर्मा ने कहा कि जिले में सैस की वसूली के लिए श्रम कल्याण अधिकारी एवं उनकी टीम प्रभावी कार्यवाही करें। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 10 लाख या इससे अधिक लागत से बनने वाले मकानों के मालिकों,व्यवसायिक संगठनों, गैर सरकारी संस्थानों आदि से सम्पर्क कर कुल लागत की एक प्रतिशत सैस में जमा करवाने के लिए सर्वे कर सूची तैयार करें व नोटिस देकर राशि वसूली करने की कार्रवाही करें। समय पर सैस की राशि जमा नही कराने पर मकान मालिक के खिलाफ श्रम एक्ट के तहत आवश्यक कार्यवाही करें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि सिलिकोसिस पीडितों एवं बीमारी से मृतक के आश्रितों को समय पर सहायता राशि देने के लिए शीघ्रता से कार्य करें। जिला कलेक्टर ने श्रम कल्याण अधिकारी व श्रम निरीक्षकों को निर्देश दिये कि जिले में येसे हजार श्रमिक है जिनकी श्रमिक डायरी बनाना शेष है उनकी ऑन लाईन श्रमिक डायरी शीघ्रता से बनावे तथा सहायता योजनाओं के बकाया आवेदनों की तत्परता से जांच कर निस्तारण करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजवीर सिंह, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी ने भी श्रमिक पंजीयन व सहायता योजनाओं के निस्तारण की बात कही। इस अवसर पर श्रम कल्याण अधिकारी विक्रम सिंह ने भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। बैठक में श्रम निरीक्षण मोहित गेट, मनोहर सिंह, राकेश मीणा व प्रबन्धक गीता सैनी सहित अन्य अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :