मौसमी बीमारियों को लेकर जिले में चिकित्साकर्मी रहे अलर्ट रेपिड रेस्पोंस टीम मौसमी बीमारियों के रोगियों को मौके पर दे उपचार

  मौसमी बीमारियों को लेकर जिले में चिकित्साकर्मी रहे अलर्ट रेपिड रेस्पोंस टीम मौसमी बीमारियों के रोगियों को मौके पर दे उपचार

  चूरू, 24 अगस्त। मौसम के बदलाव के साथ ही बढ़ रहे बैक्टीरिया जनित रोगों को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिले में आवश्यक निर्देश जारी किए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि वर्षा के मौसम में पेट-दर्द, उल्टी-दस्त, पीलिया, टाईफाइड, वायरल बुखार, चर्म रोग, मलेरिया, स्वाइन फ्लू व आई फ्लू होने का खतरा रहता है तथा स्वच्छ पेयजल का प्रयोग नहीं करना, सड़े गले फल व बासी भोजन के इस्तेमाल से मौसमी बीमारियां अधिक होने की संभावना रहती है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी चिकित्साकर्मियों को मौसमी बीमारियों के संबंध में अलर्ट रहने तथा रेपिड रेस्पोंस टीमों को नियमित भ्रमण कर मौसमी बीमारियों के रोगियों को मौके पर ही उपचार देने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों के अधिक रोगियों के पाये जाने वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर सर्वे व जाचं तथा रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही का प्लान तैयार किया गया है तथा दूषित जल से होने वाली बीमारियों के बचाव हेतु अधिक से अधिक पानी के नमूने जांच करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में नगर निकाय व ग्राम पंचायतों में स्वयंसेवी संस्थाओं से समन्वयक बनाकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव एवं गड््ढों में गंदा पानी पाये जाने पर जला हुआ तेल डलवाने की व्यवस्था की गई है।
डेंगू के लक्षण - सीएमएचओ ने बताया कि डेंगू का असर पांच दिन बाद दिखाई देता है। डेंगू वायरस संक्रमित मादा एडीज मच्छर के काटने बाद होता है। ठंड लगकर डेंगू में 103 डिग्री से ज्यादा बुखार रहती है। सिर के अगले भाग, आंखों के पिछले हिस्से, जोड़ो, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी आना, पेट में सिकुड़न, दस्त लगना, मसूड़ों, नाक, मलद्वार कान से रक्तस्त्राव, कमजोरी, भूख  न लगना, मुंह का स्वाद खराब होना, शरीर पर लाल या गुलाबी रंग के चकता होना है।
उपाय - एडीज मच्छर घर के आस-पास ही अंडे देता है। 16 से 40 डिग्री के बीच तापमान इसके लिए उपयुक्त है। यह 100 मीटर से ज्यादा नहीं उड़ सकता है। दिन में काटने वाला यह मच्छर पूरे दिन में कई बार काट लेता है। काटने के तुरंत बाद कूलर, टंकी या जगह के साफ पानी में जाकर अंडे देता है। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते है, इसलिए पानी की टंकी को अच्छी तरह से ढककर रखें। घर में कूलर व गमले और पानी भराव वाले जगहों को सात दिन से पहले खाली करके सुखाएं व रगड़ कर साफ करें। व्यस्क मच्छरों को खत्म करने के लिए पायरेथ्रम का स्प्रे किया जाता है। 
  • Powered by / Sponsored by :