पंचायतों के औचक निरीक्षण से योजनाओं की हकीकत जानने का सिलसिला जारी कलक्टर ने वाडगुन पंचायत का किया औचक निरीक्षण योजनाओं का लिया फिडबैक, लाभार्थियों से संवाद कर जानी प्रगति

पंचायतों के औचक निरीक्षण से योजनाओं की हकीकत जानने का सिलसिला जारी कलक्टर ने वाडगुन पंचायत का किया औचक निरीक्षण योजनाओं का लिया फिडबैक, लाभार्थियों से संवाद कर जानी प्रगति

बांसवाड़ा 3 मई/जिले में सरकारी योजनाओं और लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने की दृष्टि से जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद द्वारा ग्राम पंचायतों के आकस्मिक निरीक्षण का सिलसिला लगातार जारी है और बुधवार को भी कलक्टर ने घाटोल पंचायत समिति क्षेत्र की वाडगुन पंचायत का औचक निरीक्षण करते हुए यहां पर ग्रामीण विकास विभागीय योजनाओं की धरातलीय हकीकत जानी।
कलक्टर आज अपराह्न बिना किसी को बताए अचानक ही वाडगुन पंचायत पहुंचे और यहां पर ग्रामीणों को साथ में लेकर ग्राम पंचायत द्वारा फिल्ड में किए गए कार्यों का निरीक्षण करना प्रारंभ किया। उन्होंने यहां पर मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान के तहत जलसंरक्षण के उद्देश्य से निर्मित सरंचना पर किए गए कांपेक्शन की जांच के लिए स्वयं ने लकड़ी से खोदकर देखा और कार्य की गुणवत्ता की पुष्टि की। कलक्टर ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि योजना के तहत प्रारंभ किए गए कार्य को हर हाल में वर्षा से पूर्व पूर्ण कर लिया जाए ताकि इसके माध्यम स ेजल संरक्षण का उद्देश्य पूर्ण हो सके।
इस दौरान उन्होंने यहां पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत किए गए कार्यों को भी देखा तथा इनकी गुणवत्ता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्राम पंचायत क्षेत्र में नरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ के कार्यों पर फोकस किया और लाभार्थियों के कार्यों तक पहुंच कर कार्य प्रगति के बारे में जानकारी ली।
कलक्टर ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी स्वीकृतियों और जारी मस्टरोल के संबंध मे पहले ग्रामीणों व लाभार्थियों से पूछा और इसके बाद संबंधित ग्राम पंचायत स्तरीय कार्मिकों व सहायक अभियंता से जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को आवास निर्माण का कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ कर पूर्ण करने को पाबंद किया।
पेंशन और परिवेदनाओं के बारे में ली जानकारी :
कलक्टर भगवतीप्रसाद ने अपने औचक निरीक्षण दौरान ग्राम पंचायत क्षेत्र में पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया और उन्हें मिल रही पेंशन के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बैंक खातों के माध्यम से मिल रही पेंशन की पुष्टि की। इस मौके पर कलक्टर ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज व निस्तारित परिवेदनाओं का भी परिवादियों से संपर्क करते हुए क्रॉस वेरिफिकेशन किया। उन्होंने ग्रामीणों से विभागीय येजनाओं की जानकारी रखने व ऑनलाईन पोर्टल का उपयोग करने का आह्वान किया।
  • Powered by / Sponsored by :