किसानों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख की जाएगी -सहकारिता मंत्री  

  किसानों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख की जाएगी -सहकारिता मंत्री  

 अजमेर, एक जुलाई। सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने कहा है कि किसानों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा लाभ 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रूपये किया जाएगा तथा अब किसान के साथ में उसकी पत्नी को भी योजना शामिल कर उसे भी लाभान्वित किया जाएगा।
श्री किलक शनिवार को अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर अजमेर जिले की पंचायत समिति श्रीनगर के ग्राम नरवर में नवगठित ग्राम सेवा सहकारी समिति के 10 लाख रूपये की लागत से निर्मित गोदाम के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना ब्याज पर ऋण बांटने में प्रदेश देश में अग्रणी है।
सहकारिता मंत्री ने कहा है कि सहकारिता में कोई भी कार्य मिलजुल कर होता है और व्यवस्थापक का कर्तव्य है कि वह समिति के सदस्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर उनका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि किसान बिना ब्याज पर फसली ऋण समय पर प्राप्त करे तथा उसे सही समय पर चुकाएं। ताकि उन्हें इस योजना का पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने समिति के अध्यक्ष को कहा कि वे समिति में मिनी सुपर मार्केट प्रारम्भ करने का प्रयास करें ताकि गांव में ही उच्च गुणवत्तापूर्ण वस्तुएं एवं उत्पाद सुलभ हो सकें। सरकार की तरफ से इस संबंध में हर संभव मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की सहुलियत के लिए 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर दीर्घ कालीन कृषि ऋण भी दे रही है।
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि किसान ज्यादातर मेहनत की कमाई से  अपना परिवार चलाता है और सहनशीलता एवं संतोष की प्रवृत्ति से प्रत्येक परिस्थिति का सामना करता है। उन्होंने कहा कि तपती धूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किस प्रकार से हो, यह किसान से सीखा जा सकता है। महिलाएं गांवों के विकास की धुरी हैं। तथा उसकी मेहनत से परिवार का विकास होता है।
प्रो. जाट ने कहा कि सहकारी समिति के सदस्य एक दूसरे के साथ मिलजुलकर कार्य करें और समिति  के सदस्य नवाचारों के द्वारा किसानों को फायदा पहुंचाए। उन्होंने बेटियों को पढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि बेटियां पढ़ी लिखी होंगी तो आगे बढ़ेंगी तथा परिवार, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करेंगी।
संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि गांव में समिति के बनने से उत्साह का वातावरण है। इससे आस पास के किसानों को फायदा होगा तथा खाद बीज की कमी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि समिति के सभी सदस्यों को 15 जुलाई तक ऋण वितरण कर दिया जाएगा।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा शुरूआती तौर पर समिति के 10 सदस्यों को ब्याज मुक्त फसली ऋण के चैक दिए गए। इससे पहले सनराईज पब्लिक स्कूल भोनाभाई की छात्राओं ने अतिथियों को तिलक लगाकर तथा ग्रामीणों ने माल्यार्पण कर स्वागत सत्कार किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में अजमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री मदन गोपाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इससे पहले अतिथियों ने गोदाम का फीता काटकर लोकार्पण कर पट्टिका का अनावरण किया। इस अवसर पर श्रीनगर पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती सुनिता रावत, नरवर ग्राम पंचायत के सरपंच श्री सोनू रावत, खण्डीय अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद असलम, केन्द्रीय सहकारी बैंक अजमेर के प्रबंध निदेशक श्री बृजेन्द्र शर्मा, ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष श्री आनन्द लाल शर्मा सहित अन्य जन प्रतिनिधि एवं बडी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 
  • Powered by / Sponsored by :